आजकल हर महिला को अपनी खूबसूरती को लेकर जूनून रहता है। उसे संवारने के लिए वो ना जाने क्या क्या कर बैठती है। यहां तक की वो अपने मेहनत से कमाए हुए हजारों रुपयों को भी चेहरे की देखभाल के लिए खर्च कर देती है। लेकिन अब आपको ज्यादा तामझाम करने की बिल्कुल जरुरत नहीं है। वैसे भी गर्मी का मौसम आ चुका है तो आपको तो त्वचा को लेकर और सतर्क रहने की जरुरत है। लेकिन आप इस मौसम का फायदा भी उठा सकते है। अब आप रोज घर बैठे चेहरे पर दही इस्तेमाल करें और खाएं क्योंकि दही में खूबसूरती का खजाना छुपा हुआ है। अगर आप इसके बारे में विस्तार में जानना चाहते है तो पढिए खूबसूरती के इस आर्टिकल को।

Yogurt1Image Source: aljamila

1- टैनिंग होगी छूमंतर-
अब गर्मियों का मौसम है तो चिलचिलाती धूप में टैनिंग होना तो लाजमी है। घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन तो जरुर लगाएं ताकि आपको टैनिंग ना हो। लेकिन टैनिंग को हटाने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सिर्फ एक चम्मच दही लें और चेहरे पर मसाज करें। जब त्वचा दही को पूरी तरह सोख ले तब चेहरे को धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करें और इस दही में आप संतरे और नींबू के रस की कुछ बूंदे भी ड़ाल सकते ।

Yogurt2Image Source: girlstip

2- त्वचा को टाइट करता है-
अगर आपके चेहरे या गर्दन की त्वचा ढीली हो गई है तो आप दही से 10-15 मिनट की मसाज से त्वचा को टाइट कर सकते है।

Yogurt3Image Source: tribecamed

3- डार्क सर्कल्स को टाटा-
रात को देर तक जागने से या फिर पर्याप्त नींद ना लेने की वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते है। लेकिन दही की मदद से आप इसको भी अलविदा कह सकती है। डार्क सर्कल को दूर करने के लिए रूई को दही में डिप कर के आंखों के काले हिस्सों पर रख लें फिर 10 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें। दही के एंटी- इन्फ्लेमेंट्री गुण चेहरे की सूजन और कालेपन को दूर करता है।

Yogurt4Image Source: wotere

4- ऐक्ने और पिंपल भी होंगे गायब-
ऐक्ने की समस्या से निपटने के लिए के लिए अनगिनत घरेलू उपचार होते है। लेकिन दही सबसे ज्यादा असरदार होता है, इस समस्या के दौरान ज्यादा से ज्यादा दही खाएं। दही काफी एसीडिक होता है तो ऐक्ने जो बैक्टेरिया को मारता है। इसे खाकर आप अपने शरीर के भी कई बैक्टेरिया को मार सकते है।

Yogurt5Image Source: aljamila

5- कंडीश्नर का भी करता है काम-
आपको ये तो मानना होगा कि आपकी खूबसूरती बालों के बिना अधूरी मानी जाएगी। अगर आपका चेहरा बेदाग, निखरा हुआ है और बाल आपके रूखे है तो आपकी खूबसूरती कही दब जाएगी। इसलिए दही का इस्तेमाल सिर्फ चेहरे तक सीमित नहीं है इसका आप बालों पर भी इस्तेमाल कर सकते है। लोग बालों को चमकाने के लिए महंगे से मंहगे कंडीश्नर लगाते है। इसके बजाय आप चार चम्मच दही, 2 चम्मच ऐलोवेरा जेल और 1 चम्मच नारियल का तेल ड़ालकर मिक्स कर लें। इस पैक को बालों पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें और किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

Yogurt6Image Source: stylecraze

6- रूसी आप भूल जाएंगे-
बदलते मौसम या कई कारणों की वजह से स्केल्प पर रूसी हो जाती है। जिसको लेकर आप कई घरेलू उपचार आजमाते है लेकिन ज्यादा असर नहीं देख पा रहे है। इसके लिए आधा कप दही लेकर स्केल्प पर मसाज करें और 20 मिनट तक बालों को ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद अपने रोजाना के शैम्पू से बाल धो लें।

Yogurt7Image Source: com