आज के दौर में पुरुषों की ही तरह महिलाओं भी बड़ी संख्या में ऑफिसों में पहुंचकर सभी प्रकार के कामों में अपना योगदान दे रही हैं। देश में अब ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं बचा जहां पर महिलाएं अपने काम का लोहा न मनवा पाई हों। आज निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों में पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। वहीं फैशन की बात की जाए तो महिलाएं किसी भी दुपट्टे को अपने किसी भी आउटफिट के साथ मैच करने में माहिर होती हैं। शॉपिंग करने की आदत से हो सकता है आप इस मैचिंग के खेल में माहिर हो गई हों, लेकिन क्या आप अपने ऑफिस के आउट फिट को सेलेक्ट करने में उतनी ही माहिर हैं। आज के दौर में ऑफिस के अंदर आपके बेहतर काम के साथ ही लोगों की और आपके सीनियर की नजर आपके ड्रेसिंग सेंस पर भी होती है। इसलिए आपको अपने ड्रेसिंग सेंस के लिए भी सजग रहना होगा क्योंकि यही ड्रेसिंग सेंस आपको बेहतर लुक के साथ ही ऑफिस में आपकी पहचान को सबसे बेहतर बना सकता है। इस डेªसिंग सेंस के महत्व को जानते हुए हम आपके लिए आज इस विषय से जुड़े कुछ विशेष टिप्स लेकर आए हैं जिनको अपनाकर आप अपने ऑफिस में छा जाएंगी।

1. फैब्रिक
इन गर्मियों के दिनों में आपको ऑफिस में ऐसे कपड़ों का चुनाव करना चाहिए जो आपको कम्फर्ट फील करवा सकें। गर्मियों के दिनों में पसीना बहुत आता है। ऐसे में आपको पूरा दिन ऑफिस में ही बिताना होता है। जो कपड़े पसीने को नहीं सोख पाते हैं ऐसे कपड़ों का चुनाव ऑफिस में नहीं करना चाहिए। अगर आप हल्के और पसीने को सोखने वाले कपड़ों का चुनाव करेंगी तो आपके कपड़ों पर पसीने के निशान नहीं पड़ेंगे। इसलिए ऑफिस में कॉटन फैब्रिक के कपड़ों को पहनना ही आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होता है। साथ ही आप को पॉलिस्टर और नायलॉन के कपड़ों से दूरी बनानी चाहिए। इसके अलावा ऐसे भी कपड़े ऑफिस में पहनने चाहिए जिसमें जल्दी सिलवटे न पड़े।

dressing sense for work place1Image Source: 76

2. डिजाइनों में वर्सटैलिटी
ऑफिस के लिए किसी भी आउटफिट को खरीदते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसे किसी अन्य आउटफिट के साथ पेयर न करें। अगर आप किसी शर्ट को ले रही हैं तो उसको किसी ट्राउजर्स के साथ पेयर न करें क्योंकि अगर आप उसको किसी के साथ पेयर करेंगी तो ऐसे आपके कपड़ों की ही संख्या में इजाफा होगा। इसलिए ऐसे कपड़ों को खरीदें जिन्हें आप हर किसी कपड़े के साथ मिक्स एंड मैच करके पहन सकें।

dressing sense for work place2Image Source: fashionlady

3. फिटिंग
आपको ऑफिस जाते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको ऐसी ड्रेस नहीं पहननी चाहिए जो ज्यादा टाइट हो। साथ ही आपको ऐसे भी कपड़ों का चयन नहीं करना चाहिए जो ज्यादा ढीले हों। ऑफिस में बार-बार अपने कपड़े ठीक करने से भी लोगों पर अच्छा इंप्रेशन नहीं पड़ता है। इसलिए आपको अच्छी फिट वाले ही कपड़ों को पहनना चाहिए।

4. फिनिशिंग
अपने ऑफिस के लिए कपड़ों का चुनाव करते समय क्वालिटी में किसी भी प्रकार का कोई समझौता नहीं करना चाहिए। फॉर्मल्स को अच्छे स्टोर से ही खरीदना चाहिए। इन कपड़ों के टेक्चर और सिलाई की फिनिशिंग पर भी ध्यान देना बेहद ही जरूरी होता है। इस दौरान बटन, जिप और हुक्स पर पूरी तरह से गौर कर ही खरीदें।

dressing sense for work place3Image Source: galstyles

5. नेकलाइन
आपके डीप नेकलाइन वाली ड्रेस किसी पार्टी के लिए तो ठीक रहती है पर ऑफिस में इसे पहनने से बचना चाहिए। ऑफिस में स्कूप नेक्स या हॉल्टर को नहीं पहनना चाहिए। डीप नेक वाली ड्रेसस के साथ आप लेयर्स या जैकेट को भी पहन सकती हैं।

dressing sense for work place4Image Source: authority