जादू की झप्पी ! याद है आपको मुन्ना भाई की ये लाइन? जादू की झप्पी में सच में एक जादू ही होता हैं तभी तो आप जब रोते हुए बच्चे को सीने से लगा लेते हैं तो वो तुरंत चुप हो जाता हैं, अगर कोई भावुक हो और आप उसे गले लगा ले तो उसे सुकून मिलता हैं। लेकिन गले लगाने के फायदे यहीं तक सिमित नहीं रहते। जादू की झप्पी हार्ट रेट को कन्ट्रोल करके रखती हैं, मेटाबोलिज्म बढ़ाती हैं, आपको अच्छी नींद देती हैं, रक्तचाप कम करने में मदद करती हैं और आप की उम्र भी बढ़ाती हैं। ये आपके स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा है ही पर आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी सही हैं।

जादू की झप्पी ! याद हैImage Source: https://static1.squarespace.com/

आप अगर गले लगाने के और फायदे पढ़ेंगे तो आप हैरान हो जाएंगे, गले लगाना एक स्वस्थ जीवन जीने का तरीका है लोगों को अपना बनाएं और गले लगाएं। गले लगाने के लाभ इस प्रकार हैं-

आप अगर गले लगाने के औरImage Source: https://hugproject.files.wordpress.com/

• डर से छुटकारा दिलाता हैं
डर सबको लगता हैं पर हर किसी की वजह अलग-अलग होती हैं लेकिन इसका इलाज एक ही होता है, वो हैं गले लग जाना। जब हमें किसी बात से डर लगता हैं और कोई करीबी हमे गले लगा ले तो डर जैसे कहीं गायब ही हो जाता हैं।

डर से छुटकारा दिलाता हैंImage Source: https://computing.ece.vt.edu/

• थकान को दूर भगाता हैं
जब आप थके- हारे घर आते है तब ऐसा लगता हैं कि जैसे अब हम एक कदम भी नहीं चल पाएंगे और तभी मां की प्यार भरी झप्पी मिलते ही आपकी थकान कोसो दूर भाग जाती हैं। गले लगाने से दिमाग को शांति मिलती हैं और जिस चीज़ से आप परेशान होते है उससे ध्यान हट जाता हैं, इसलिए गले लगाना जरुरी हैं।

थकान को दूर भगाता हैंImage Source: https://i.huffpost.com/

• दिल के लिए अच्छा हैं
सर्दी के समय आपका शरीर गर्म रहता हैं तब आप किसी को गले लगा लेते हो तो एक पल के लिए आपका दिल धड़कना बंद करता हैं जो कभी-कभी आपके लिए फायदेमंद हैं क्योंकि इससे आपके दिल की मांसपेशिया मजबूत होती हैं।

दिल के लिए अच्छा हैंImage Source: https://i.huffpost.com/

• जिंदगी में सकारात्मकता लाती हैं
गले लगने से आपकी सोच में बदलाव आता हैं आपकी सोच पॉसिटिव हो जाती हैं क्योंकि आपके दिमाग में सकारात्मक प्रतिक्रिया होती हैं। ये गले लगने का एक बहुत बड़ा लाभ हैं। सकारात्मक सोच एक बेहतर जिंदगी जीने के लिए बेहद जरूरी हैं क्योंकि आपकी सफलता इस पर ही निर्भर होती हैं, जैसा आप सोचेंगे वैसा ही आपके साथ होगा।

जिंदगी में सकारात्मकता लाती हैंImage Source: https://i1.wp.com/

• आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता हैं
इसमें कोई दो राय नहीं है कि गले लगना आपके आत्मविश्वास और मनोबल को बढ़ाता हैं। आत्मविश्वास ही नहीं आपके स्वाभिमान को भी बढ़ाता हैं। अक्सर आपने देखा होगा या आपके साथ हुआ होगा कि आप को अपने आप पर विश्वास नहीं है तभी कोई अपना गले लगाकर आपका मनोबल बढ़ाता हैं तो आप में कुछ कर दिखाने की ताकत आ जाती हैं।

आपके आत्मविश्वास को बढImage Source: https://thebodyisnotanapology.com/