अपने पैर साफ और चमकदार देखना कौन नहीं चाहता, खासकर महिलाएं अपने पैर साफ करने के लिए सारे जतन आजमा लेती हैं। महिलाओं के पैरों का साफ होना भी जरूरी हैं क्योंकि इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता हैं। अधिकतर महिलाएं छोटी ड्रैस पहनना पसंद करती हैं तो ऐसे में उनके पैर आकर्षित न हो तो वो अनकम्फर्टेबल महसूस करती हैं। कुछ महिलाओं के पैरों में दाग धब्बे होते हैं जिसे  छुपाने के लिए महिलाएं क्या नहीं करती | जब मौसम सर्दियों का हो तो पैरों की रौनक जैसे गायब ही हो जाती हैं, अगर आप के साथ भी कुछ ऐसा हैं तो आप इन घरेलू उपाय से अपने पैरों को साफ और चमकदार बना सकती हैं।

अपने पैर साफImage Source: https://cdn.koreaboo.com/

• पैरों को कोमल और नर्म बनाने के लिए नहाने के बाद गोले के तेल से पैरों की 10 मिनट मसाज करें, इससे आप के पैरों का रंग साफ और कोमल हो जाता हैं। आजकल मार्केट में होम मेड पैक भी मिलते हैं आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपके पैरों के निशान और दाग-धब्बे कम हो जाएंगे।

पैरों को कोमल और नर्म बImage Source: https://www.feminiya.com/

• व्यायाम करने पैर और भी सुंदर दिखते हैं। दौड़ने, तैराकी औऱ साईकिल चलाने से आपके पैरों की अतिरिक्त चरबी कम होती हैं । पूरे दिन में 15 मिनट के लिए पीठ के बल लेटकर पैरों को हवा में उठाएं रखे इससे पैरों की शेप अच्छी होती हैं।

व्यायाम करने पैरImage Source: https://www.healthygirlslove.com/

• अक्सर हम पैरों को एक के ऊपर एक करके बैठते हैं जो कि गलत हैं इससे पैरों की नसे सूज जाती हैं।

अक्सर हम पैरों को एकImage Source: https://lovelace-media.imgix.net/

• 1 चम्मच चीनी, 2 चम्मच बेबी ऑयल, 3 टेबल स्पून का रस, इन सबको आपस में मिक्स करें। इस मिश्रण को अपने पैरों पर 15 मिनट तक स्क्रब करें और फिर गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने से पैरों के गहरे दाग-धब्बे कम हो जाएंगे और नमी बनी रहेगी।

1 चम्मच चीनी, 2 चम्मच बेबीImage Source: https://lionesse.org/

• एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर इस मिश्रण को हल्के हाथ से 15 मिनट तक पैरों पर रगड़े, घुटनों के आस-पास के हिस्सों पर ज्यादा ध्यान दे। 15 मिनट बाद इसे गर्म पानी से धो लें

एक चम्मच नारियल काImage Source: https://www.glamour.com/

• एक पके हुए केले को मैश करें और उसमें कुछ बूंद बदाम का तेल, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच ऐलोवेरा जैल मिलाएं। इसको पैरों में 15 मिनट लगांए और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

एक पके हुए केले को मैश करेंImage Source: https://www.consumerdailywellness.com/