बालों का झड़ना आज के समय की एक जटिल समस्या बन चुकी है। जो हर किसी के लिये एक परेशानी का कारण बन चुकी है। पर क्या आप जानते है कि बालों के झड़ने की सबसे खास वजह क्या है? दूषित पर्यावरण और खराब जीवनशैली। जिसकी वजह से हमारे बालों में पोषण की कमी हो रही है। और बाल रूखे व बेजान होने के साथ बालों की ग्रोथ रूकती जा रही है लेकिन आज हम आपको इस परेशानी से निजात पाने के कुछ असान से तरीकों के बारें में बता रहे है इसके लिये आपको अपने आहार में कुछ ऐसे पोषण चीजों को शामिल करना है जिससे बालों की ग्रोथ अच्‍छी होने के साथ प्राकृतिक चमक या सकती है तो आइये जानते हैं कि कौन से हैं वे पोषण जो हमारे बालों में नई जान डाल सकते हैं।

बालों का झड़ना

प्रोटीन

प्रोटीन

बालों को टूटने से बचाने के लिये प्रोटीन का उपयोग करना काफी आवश्यक होता है। यह बालों में पौषक तत्वों कमी को पूरा करता है। इसलिये आप अपने आहार में प्रोटीनयुक्त भोजन को सम्मलित करें। बालों को सुंदर घना चमकदार बनाने के लिये प्रोटीन मीट, मछली, अडें, बींस और मेवों का सेवन भरपूर मात्रा में करें। क्योकि इस चीजों में आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा।

ओमेगा 3

ओमेगा 3

ओमेगा-3 फैटी एसिड सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। ओमेगा-3 फैटी एसिड के गुण मुख्य रुप से मछली और कुछ पौधों या नट्स में पाये जाते है। इसलिए बालों की ग्रोथ को बनाये रखने के लिये लोग मछली का सेवन करते हैं इसके अलावा मछली का तेल भी बालों के लिये काफी अच्छा उपचार है।

आयरन

आयरन

महिलओं के शरीर में आयरन की कमी होने से एनीमिया होने के साथ बाल सबंधी समस्यायें भी बढ़ने लगती है। इसलिये शरीर एंव बालों को स्वस्थ और बेहतर बनाये रखने के लिये आयरन की कमी को पूरा करना काफी जरूरी होता है। इसलिये पालक आयरन, विटामिन ए, सी औऱ प्रोटीन का बढ़िया स्रोत माना जाता है। पालक ना केवल आयरन से ही भरपूर होता है बल्कि इसमें सेबम भी होता है जो बालों को प्राकृतिक कंडीशनर प्रदान करने में मदद करता है। माना जाता है। इसमें ओमेगा-3 एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन भी मौजूद होता है। इससे स्कैल्प हेल्दी और बाल स्वस्थ रहते हैं।

विटामिन डी

विटामिन डी

विटामिन डी का उपयोग करने से बाल स्वस्थ होने के साथ घने व चमकदार बनते है। इसलिये बिटामिल डी की कमी को पूरा करने के लिये आप मशरूम और साल्‍मन मछली का सेवन भऱपूर मात्रा में करें।

मैग्‍नीशियम

मैग्‍नीशियम

मैग्‍नीशियम से भऱपूर तत्व बाली चीजों को उपयोग करने से बालों की ग्रोथ काफी अच्छी होती है इसलिये आपको पालक, ब्राउन राइस, मेवे आदि का सेवन करना चाहिये। जिंक से बालों घने व मजबूत बनते हैं इसलिये जिंक को अपने आहार में शामिल करें।