ये छोटे – छोटे तरीके आपके बच्चों के साथ बनाएंगे आपका मजबूत रिश्ता

-

 

जब किसी घर में बच्चे का जन्म होता है तो परिवार में खुशी की लहर झूम उठती है। परिवार के सभी सदस्य खुश होते हैं। हर कोई उस बच्चे की देखभाल में जुट जाता है। परिवार के सदस्य और दोस्तों का आना – जाना भी लगा रहता है और सभी लोग बच्चे की केयर के बारे में हजारों टिप्स देते हैं। जब बच्चा छोटे से बड़ा होता है तो माता – पिता उसकी पढ़ाई – लिखाई को लेकर सोचते – विचारते है। उनको सही और अच्छी दिशा देने में पूरा साथ देते है। वो उसे एक कामयाब इंसान बनाने में जुटे रहते हैं।

पेरेंट्स अपने बच्चे के पालन – पोषण करने के लिए और अच्छी देखभाल करने के लिए काफी मेहनत करते हैं। वहीं, जो कामकाजी महिलाएँ होती है वो अपने बच्चों को नियमित समय नहीं दे पाती है। अगर आप भी इसी परेशानी से जूझ रही है, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप हर दिन अपने बच्चे के साथ समय व्यतीत कर सकती है। आपको बता दें कि ये छोटे – छोटे तरीके आपके अपने बच्चे के साथ मजबूत रिश्ता कायम करने में कारगर साबित होंगे। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिसे अपनाकर आप बच्चों को ऑफिस के काम के साथ – साथ अपना पूरा समय भी दे सकती है।

मजबूत रिश्ताImage Source: 

यह भी पढ़ें – जानिए गर्भावस्था में जुड़वा बच्चे होने के लक्षण

1. डिनर पर मदद मांगे (Ask for help on dinner) –

आप हर दिन डिनर तैयार करते समय बच्चे को अपने पास बुलाएं और उससे छोटे-छोटे काम करवाएं। जैसे – आप उसे कोई सामान लाने या रखने, फ्रिज से खाने की कोई सामान निकालने, डाइनिंग टेबल सजाने और परिवार के बाकि सदस्यों को बुलाने आदि जैसे काम दे सकती हैं। इसके अलावा अगर आप कोई खास या स्पेशल डिश बना रही है तो उसे बनाने का तरीका और उसकी खासियत बच्चे को बताएं।

Ask for help on dinnerImage Source: 

2. गेम खेलें (Play game) –

हर दिन भोजन करने के बाद अपने बच्चों के साथ कोई न कोई गेम जरूर खेलें। अगर आप ऐसा करती है तो आप बच्चों को ज्यादा से ज्यादा समय दे सकती है और उन्हें खुश रख सकती है।

Play gameImage Source: 

यह भी पढ़ें – हर मां को एक शिक्षक की तरह अपने बच्चे को सिखाने चाहिए जिंदगी के ये सबक

3. थोड़ी मस्ती भी (Little fun too) –

खाना खाने के बाद बच्चों के साथ थोड़ी मस्ती भी करें। जैसे – आप उन्हें समझाएं कि घर के सभी लोग एक – एक कर चुटकुला सुनाएंगे और सबसे अच्छा चुटकुला सुनाने वाले को अगले दिन गिफ्ट मिलेगा।

Little fun tooImage Source: 

4. पूछें खबरें (Ask news) –

अगर आपके बच्चे की पढ़ाई के साथ – साथ खेलकूद में भी रूचि है तो उसे रोज खेल जगत से जुड़ी ताजा खबरें बताने के लिए कहें, इससे बच्चे को मजा आएगा। वो खेल – खेल में पढ़ाई भी कर लेगा जिससे उसका सामान्य ज्ञान भी बढ़ेगा।

Ask newsImage Source: 

यह भी पढ़ें – आपके बच्चे को वास्तव में कितना सोने की जरूरत है

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments