क्या आप भी बालों के गिरने की समस्या से ज्यादा परेशान है यदि हां, तो फिर ये आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है। बालों का झड़ना आज के समय की सबसे बड़ी समस्या बन चुका है बालों के गिरने के कई कारण होते है जिनकी वजह से हेयर फॉल की समस्या पैदा होती है जैसे- बालों पर केमिकल शुक्त शैम्पू का उपयोग, प्रदूषण, लाइफस्टाइल में बदलाव, हार्मोनल समस्या, हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का ज़्यादा इस्तेमाल, धूप के संपर्क में बार बार आना >ये सभी कारण बालों को अत्याधिक प्रभावित करते है। आज हम आपको इस समस्या के ऐसे समाधान के बारें में बता रहे है जो बालों की हर तरह की समस्या को असानी के साथ दूर कर सकता है। तो जानें ग्रीन टी के गुणों के बारें में जिसकी मदद से आप हेयर फॉल की समस्या से प्रभावकारी तरीक़े से निपट सकते हैं।

ग्रीन टी जितनी सेहत के लिये फायदेमंद है उतना ही वो बाहरी तौर पर इस्तेमाल बालों को भी फायदा पहुंचाता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो बालों की जड़ो को मजबूती प्रदान करने के साथ ग्रोथ में मदद करती है। यदि आप बालों के लिये ग्रीन टी का इस्तेमाल करना चाहते है तो जानते हैं कि ग्रीन टी को हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने हेयर केयर रूटीन में कैसे शामिल करना है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी से धोएं बाल

बालों में ग्रीन टी का उपयोग एक काफी अच्छा और सबसे सस्ता तरीका है बाल धोने के बाद आप सबसे आखिरी में ग्रीन टी के पानी का उपयोग बालों मे करें। जिससे ग्रीन टी स्कैल्प में होने वाले किसी तरह की डैमेज की सफाई काफी अच्छीतरह से कर सके।

सामग्री:

  • 4-5 ग्रीन टी के बैग
  •  ½से 1 लीटर पानी

उपयोग करने का तरीका:

सबसे पहले लिये 1ली. पानी में ग्रीन टी बैग को 10 से 15 मिनट के लिए डूबा कर पहले से ही रख दें। जबआप बालों को शैम्पू करके धो लें। उसके बाद ग्रीन टी वाले पानी को अपने सिर पर डालें। सके बाद फिर सदा पानी डाल लें। अच्छे नतीजे पाने के लिए महीने में दो से तीन बार ग्रीन टी वाले पानी से बालों को धोएं। ये बालों से डैंड्रफ को भी दूर करने में मददगार है।

ग्रीन टी

अंडा और ग्रीन टी हेयर मास्क

ग्रीन टी को सिर्फ बाल धोने के अलावा आप इसे हेयर मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह बालों को पोषित करने के साथ प्राकृतिक चमक प्रदान करने में भी मदद करता है।

सामग्री:

  • 1 अंडा
  • 2-3 चम्मच ग्रीन टी

उपयोग करने का तरीका:

सबसे पहले एक बाउल में अंडा लेकर उसे फेंट लें। उसके बाद उसमें ग्रीन टी वाला लिक्विड डालकर दोनों चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। अब शॉवर कैप से अपने सिर को ढक लें। और इस लेप को एक घंटे तक लगा रहने दें। अब आप किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से बालों को धो लें।

अंडा और ग्रीन टी हेयर मास्क

ग्रीन टी और कोकोनट ऑयल मास्क

झड़ते बालों की समस्या से लड़ने का ये भी एक बेहतरीन तरीका है।

सामग्री:

  • 2 चम्मच ग्रीन टी
  • 1 चम्मच नारियल का तेल ½ नींबू

 उपयोग करने का तरीका:

एक बाउल में ग्रीन टी में हल्का पानी मिलाकर घोल बना लें फिर इसमें नींबू के रस और नारियल का तेल डालकर से अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों में लगाते हुए उंगलियों की मदद से तीन से पांच मिनट तक मसाज करें। इस लेप को बालों में आधे घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें। आप खुद ही अंतर महसूस करेंगे।

ग्रीन टी